6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक, इन्विटेशन कार्ड रिलीज, नया स्टैंप जारी

On
6 मई को किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक, इन्विटेशन कार्ड रिलीज, नया स्टैंप जारी

6 मई को वेस्टमिंस्टर ऐबे में होने वाली ताजपोशी सेरेमनी के लिए करीब 2 हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है। मई की शुरुआत में राज्याभिषेक सप्ताहांत में एक स्टार-स्टडेड कॉन्सर्ट, राष्ट्रव्यापी "बिग लंच" और स्वयंसेवी पहल, साथ ही पारंपरिक समारोह और शाही जुलूस शामिल होंगे।

किंग चार्ल्स III के राज्याभिषेक तक एक महीने के साथ, सात दशकों में ब्रिटेन के पहले प्रवेश को चिह्नित करने के लिए योजनाएं एक उन्नत चरण में हैं। 70 साल के रिकॉर्ड-तोड़ शासन के बाद पिछले सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की 96 साल की उम्र में मृत्यु हो जाने पर 74 वर्षीय चार्ल्स तुरंत राजा बन गए। 6 मई को वेस्टमिंस्टर ऐबे में होने वाली ताजपोशी सेरेमनी के लिए करीब 2 हजार लोगों को आमंत्रित किया गया है। मई की शुरुआत में राज्याभिषेक सप्ताहांत में एक स्टार-स्टडेड कॉन्सर्ट, राष्ट्रव्यापी "बिग लंच" और स्वयंसेवी पहल, साथ ही पारंपरिक समारोह और शाही जुलूस शामिल होंगे।

ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स और क्वीन कैमिला की ताजपोशी के लिए इनविटेशन कार्ड की पहली तस्वीर सामने आ गई है। इस आमंत्रण पत्र पर कैमिला के लिए क्वीन कंसोर्ट की जगह क्वीन टाइटल का इस्तेमाल किया गया है। बर्किंघम पैलेस की तरफ से कार्ड जारी किया गया है। इसमें ताजपोशी सेरेमनी के लिए नए किंग और क्वीन के तरफ से निमंत्रण भेजा गया है।900 से अधिक वर्षों से चली आ रही परंपरा में शनिवार, 6 मई को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में चार्ल्स की औपचारिक ताजपोशी के साथ तीन दिनों के कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। बकिंघम पैलेस के अनुसार, 7 मई को लंदन के पश्चिम में विंडसर कैसल में "वैश्विक संगीत आइकन और समकालीन सितारों" की विशेषता वाला एक टेलीविजन संगीत कार्यक्रम होगा। कथित तौर पर काइली मिनोग और लियोनेल रिची प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। राज्याभिषेक सप्ताहांत का अंतिम भाग, जिसे "द बिग हेल्प आउट" कहा जाता है, सोमवार, 8 मई को आयोजित किया जाएगा। 

ब्रिटेन में किंग चार्ल्स III की तस्वीर वाले डाक टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई है। फरवरी में ही किंग चार्ल्स III की तस्वीर वाले डाक टिकटों का अनावरण किया गया था। ब्रिटेन में जारी नए डाक टिकट में केवल सम्राट का सिर, स्टाम्प का मूल्य और एक बारकोड नजर आ रहे हैं। चार्ल्स का ये चित्र ब्रिटिश मूर्तिकार मार्टिन जेनिंग्सवे बनाया है। 

Advertisement

Latest News

आरक्षण कम  नहीं होने देंगे यह मोदी की गारंटी आरक्षण कम नहीं होने देंगे यह मोदी की गारंटी
    टोंक-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सोच हमेशा से तुष्टिकरण की रही है। साल 2004 में
महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजित पवार की पत्नी आज बारामती से नॉमिनेशन फाइल करेंगी; सुप्रिया सुले से होगा मुकाबला
टैबलेट पर रामलला का सूर्य तिलक देखकर पीएम नरेंद्र मोदी हुए भावुक
गुलाम नबी आजाद ने किया लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान, पार्टी ने अनंतनाग-राजौरी सीट से बनाया था उम्मीदवार
शिक्षा के नये पर्याय के रूप मे हुआ किड्स जोन इंटरनेशनल का उद्धघाटन 
वित्त मंत्री ने किया सीए अनिल अग्रवाल को सम्मानित
संभागीय आयुक्त एवं महानिरीक्षक अजमेर रेंज ने निवाई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो का किया निरीक्षण