ढ़ाका हॉस्पिटल ने किया जटिल ऑपरेशन

शेखावाटी में इस तरह का पहला मामला

On
ढ़ाका हॉस्पिटल ने किया जटिल ऑपरेशन



सीकर। शहर के बंजरग कांटा के पास स्थित ढ़ाका हॉस्पिटल में जन्मजात विकृति कुल्हे के जोड़ का जटिल आपरेशन किया गया। शेखावाटी के जाने माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डां.आरसी ढ़ाका ने बताया कि  यह जो बीमारी है वो उन दस हजार व्यक्तियों में से किसी एक को होती है और जन्म के समय से होती है और उसके कुल्हे का जोड़ उतरा हुआ होता है। ऐसी स्थिती में उसका शरीर व उम्र बढऩे के साथ विकास नही हो पाता है साथ  ही उसमें दर्द बढऩा शुरू हो जाता है तो ऐसी स्थिती में यहा पर ऐसे जोड़ प्रत्यारोपण अन्यन्त ही जटिल होता है और अधिकतम इसका इलाज बड़े शहरो मे होता है तो ऐसे में हमने गभीरंता से लिया और मरीज की व उनके परिजनो की सहमती से इसका ऑपरेशन शुरू किया जो करीब दो धन्टे तक चला और मरीज के कुल्हे को पूर्णतया नई जगह बनाकर उसका प्रत्यारोपण किया जाता है।
डाँ. ढ़ाका ने बताया कि जोड़ प्रत्यारोपण से पहले नई हड्डी लगाकर नया कुल्हे का जोड़ बनाया गया जो कि बनावट मे बिलकुल सामान्य जोड़ की तरह नजर आता है। उन्होने  कहा आपरेशन के पश्चात मरीज पूर्णतया स्वस्थ है और चलना फिरना शुरू कर देगा। यह ऑपरेशन चिरंजीवी स्वास्रूथ्य योजना में पूर्णतया निशुल्क किया गया है।
डॉ.ढ़ाका ने कहा इसमे मरीज को लगभग 15 से बीस साल के बीच कोई परेशानी नही होगी उसके पश्चात भी कोई दिक्कत नही आनी चाहिए पर यह जो ऑपरेशन हुआ है उसमें मरीज ने बताया कि मुझे चलने  फिरने मे दिक्कत हो रही थी। शरीर में दर्द रहता था। ऑपरेशन के बाद मे काफी राहत महसुस कर रही हुं। मरीज फिरदौस बानो फतेहपुर की रहने वाली है।

Tags:

Related Posts

Advertisement

Latest News

आरक्षण कम  नहीं होने देंगे यह मोदी की गारंटी आरक्षण कम नहीं होने देंगे यह मोदी की गारंटी
    टोंक-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सोच हमेशा से तुष्टिकरण की रही है। साल 2004 में
महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजित पवार की पत्नी आज बारामती से नॉमिनेशन फाइल करेंगी; सुप्रिया सुले से होगा मुकाबला
टैबलेट पर रामलला का सूर्य तिलक देखकर पीएम नरेंद्र मोदी हुए भावुक
गुलाम नबी आजाद ने किया लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान, पार्टी ने अनंतनाग-राजौरी सीट से बनाया था उम्मीदवार
शिक्षा के नये पर्याय के रूप मे हुआ किड्स जोन इंटरनेशनल का उद्धघाटन 
वित्त मंत्री ने किया सीए अनिल अग्रवाल को सम्मानित
संभागीय आयुक्त एवं महानिरीक्षक अजमेर रेंज ने निवाई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रो का किया निरीक्षण